Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / Blog / 5 कारण आपको गाजर का हलवा क्यों खाना चाहिए

5 कारण आपको गाजर का हलवा क्यों खाना चाहिए

हालांकि, चूंकि चीनी को सफेद शैतान के रूप में घोषित किया गया है| इसलिए लोग इस घर का बना भारतीय व्यंजन खाने से पीछे हट जाते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्यों और कैसे गाजर का हलवा इस सर्दी में स्वस्थ मिठाई होनी चाहिए।

gajar ka halwaa

बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला मूल घटक गाजर है। गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरे हुए हैं। गाजर में विटामिन ए दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करता है. इस प्रकार यह आपके कटोरे में हलवा को खत्म करना अनिवार्य बनाता है। हलवा में दूध जोड़ने से पकवान में कैल्शियम और प्रोटीन जोड़ा जाता है। काजू और किशमिश हल्वा में प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट में जोड़ते हैं।

5 कारण आपको गाजर का हलवा क्यों खाना चाहिए

हलवा में घी में सर्दियों के साथ आने वाले दर्द और पीड़ा को कम करने के लिए आपके शरीर द्वारा आवश्यक अच्छी वसा होती है। हालांकि घी बहुत स्वस्थ है लेकिन फिर भी यदि आप इसे लोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप 1 बड़ा चमचा मक्खन का उपयोग कर सकते हैं।

और पढें – 7 सब से अच्छी जगह भारत में ट्रेवल के लिए

इसके अलावा, ऊपरी छाती संक्रमण सर्दियों में उगता है और गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है, जिससे आपको संक्रमण से बचाया जाता है।

किसी विशेष कारण के लिए मौसमी भोजन होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हम सभी यूवी किरणों से खुद को बचाने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन लागू करते हैं। गाजर बीटा कैरोटीन में समृद्ध है, जो यूवी किरणों को अवरुद्ध करके त्वचा को मदद करता है, जो आमतौर पर सर्दियों के दौरान सक्रिय होते हैं। इस प्रकार सर्दियों में गजर का हलवा अनिवार्य बनाते हैं।

संयम में कुछ भी स्वस्थ है। सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दीवेकर कहते हैं, और आपके रसोईघर में प्यार, गर्मी और खुशी के साथ पकाया भोजन ‘स्वास्थ्य भोजन’ से 100 गुना स्वस्थ है। क्या आपको गजर का हलवा खाने के अधिक कारण हैं?

यह भी पढें – बॉलीवुड की सबसे हॉट और ख़ूबसूरत अभिनेत्रियाँ

About Arjun Yadav

Check Also

packers and movers

How to Find Best Packers and Movers in Ahmedabad

Going and moving hasn’t been really easy for everyone especially when moving in a busy …