Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / देश / दिल्ली में सांस लेना मुश्किल, दिन प्रतिदिन हवा हो रही ख़राब

दिल्ली में सांस लेना मुश्किल, दिन प्रतिदिन हवा हो रही ख़राब

उत्तर भारत के बड़े शहरों जैसे दिल्ली, गुडगाँव और नॉएडा में आजकल सांस लेना दुर्भर होता जा रहा है। क्या आपको पता है कि इन दिनों दिल्ली और गुडगाँव जैसे शहरों में एक दिन बिताना, औसतन एक पैकेट सिगरेट पीने के बराबर नुकसानदेह है।

साफ़ देखा जा सकता है कि दस में से नौ लोग, या तो मास्क पहनकर घर से बाहर निकल रहे हैं या फिर किसी कपड़े से मुँह ढके हुए मिलेंगे। यह बहुत ख़तरनाक स्थिति उत्पन्न होती जा रही है और आगामी वर्षों में इसका स्तर और भी बढने वाला है।

और पढें – बॉलीवुड की सबसे हॉट और ख़ूबसूरत अभिनेत्रियाँ

हवा हुई बेहद ख़राब

इस बात को आप भी नहीं नकारेंगे कि पिछले कुछ दिनों में दृश्यता का स्तर भी गिरा है। 100 मी से ज्यादा की दूरी पर किसी वस्तु को देख पाना लगभग नामुमकिन सा हो चला है।

delhi

सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड रिसर्च वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक़ सूक्ष्म “पार्टिक्यूलेट मेटर” का स्तर दिल्ली के कुछ इलाक़ों में 300 को पार कर चुका है। यह सीधे किसी आम व्यक्ति के फेफड़ों पर असर करता है।

और पढें – 7 सब से अच्छी जगह भारत में ट्रेवल के लिए

हमने आपको इसी आर्टिकल में ऊपर भी बताया है कि इन शहरों में एक दिन सांस लेना जैसे सिगरेट की एक डिब्बी पीने के बराबर है।

स्थिति बेहद गंभीर

कुछ जाँच एजेंसियों ने तो यह भी दावा किया है कि कुछ दिन दिल्ली की वायु में इतने ख़राब कण सम्मिलित हो गए हैं, कि यहाँ सांस लेना जैसे प्रति घंटा आप एक सिगरेट पी रहे हैं।

pollution delhi

जाँच एजेंसियों का यह भी मानना है कि आने वाले दिनों में स्थिति और ख़राब होने वाली है। यह आपको अपनी चपेट में ले, गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है।

दुनिया भर में धूम्रपान को लेकर मुहिम चलाई जा रही हैं। हम भी देशवासियों से आग्रह करते हैं कि बाहर निकलें तो मास्क पहन कर निकलें और धूम्रपान न करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर तो असर पड़ेगा ही, आपके साथियों को भी इससे समस्याएँ हो सकती हैं।

About Himanshu Sharma

Check Also

yo yo honey singh

हनी सिंह की हुई वापसी, लुक बदला है मगर जलवा वही

कई बड़े बड़े हिट्स के साथ सुपरहिट साल देने के बाद, अब यो यो हनी …