Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / WWE / प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल पूरे होने पर पेरिस में जुटे दुनिया के दिग्गज, नायडू भी पहुंचे

प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल पूरे होने पर पेरिस में जुटे दुनिया के दिग्गज, नायडू भी पहुंचे

फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दर्जनों विश्वनेता प्रथम विश्वयुद्ध युद्धविराम दिवस शताब्दी के कार्यक्रम में शामिल हुए.

प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल पूरे होने पर आज फ्रांस की राजधानी पेरिस के ऐतिहासिक आर्क दे त्रायोंफ में इस रविवार को आयोजित कार्यक्रम में अन्य विश्वनेताओं के साथ उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी शामिल हुए. फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दर्जनों और विश्वनेता प्रथम विश्वयुद्ध युद्धविराम दिवस शताब्दी कार्यक्रम में शामिल हुए.

प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल पूरे होने पर पेरिस में जुटे दुनिया के दिग्गज, नायडू भी पहुंचे

इस दौरान नायडू ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ साथ विश्व के अन्य सभी राजनेताओं से भी मुलाकात की. आर्क दे त्रायोंफ युद्ध स्मारक के तल पर आयोजित इस कार्यक्रम से 1914 से 1918 तक चार साल तक चले प्रथम विश्वयुद्ध के खत्म होने की 100वीं जयंती कार्यक्रम का समापन हो गया. इस युद्ध में एक करोड़ 80 लाख लोगों की जानें गईं थी जिनमें अनेक भारतीय सैनिक भी शामिल थे.

प्रथम विश्व युद्ध के अंत के 100 साल पूरे होने के अवसर पर इस रविवार को दुनिया भर के कई देसों के नेता यहां वैश्विक स्मृति समारोह में शामिल हुए. दुनिया के बड़े नेताओं का यह जमावड़ा बढ़ते राष्ट्रवाद, शांति और कूटनीतिक तनाव की पृष्ठभूमि में हुआ.

प्रथम विश्वयुद्ध के 100 साल पूरे होने पर पेरिस में जुटे दुनिया के दिग्गज

आपको बता दे की पूर्वी फ्रांस के जंगलों में जिस जगह युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था, वहां की यात्रा करने के बाद वहा से शनिवार को जर्मनी की चासलर एंजेला मर्केल ने कहा में अपनी लाइफ में, ‘यह दिन सिर्फ हमरे लिए बस याद करने के लिए ही नहीं है, इस दिन कार्रवाई की भी अपील की जानी चाहिए.’

और पढें – MP में अमित शाह का तूफानी दौरा 15 नवंबर से, ये है पूरा कार्यक्रम

About admin

Check Also

kejrival

लोक सभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार को घेरने के लिए ‘आप’ कर रही महारैली का आयोजन

देश के लगभग सभी राजनीतिक दल केंद्र सरकार के खिलाफ रणनीति बनाने में लगे हुए …