Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / खेल / लुईस हैमिलटन ने जीती अबू धाबी ग्रांप्री, पांचवी बार बने विश्व चैंपियन

लुईस हैमिलटन ने जीती अबू धाबी ग्रांप्री, पांचवी बार बने विश्व चैंपियन

मर्सेडीज़ फ़ॉर्मूला-1 टीम के रेसर, लुईस हैमिलटन ने 2018 सत्र की आख़िरी रेस, अबू धाबी ग्रांप्री में जीत हासिल की है। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, सेबेस्टियन वेटल को करीब ढाई सेकेण्ड के अंतर से पीछे छोड़ 2018 सत्र का अंत किया।

ख़ास बात यह रही कि लुईस हैमिलटन की इस साल यह 21 रेस में से कुल ग्यारहवीं जीत रही। पिछली ग्यारह रेस में से उन्होंने आठ में जीत दर्ज कर एक नया कीर्तिमान रचा है। सेबेस्टियन वेटल दूसरे और रेड-बुल के मैक्स वर्सटेपन, तीसरे स्थान पर रहे।

और पढें – मैरी कॉम ने रचा इतिहास, 2018 विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

लुईस हैमिलटन बने पांचवी बार विश्व चैंपियन

हालाँकि लुईस हैमिलटन ने मेक्सिकन ग्रांप्री में ही चैंपियनशिप का ख़िताब पक्का कर लिया था। लेकिन अबू धाबी ग्रांप्री में उन्हें कुल पांचवी बार विश्व विजेता पुरस्कार से नवाज़ा गया।

lewis hamilton

उन्होंने फ़ेरारी के सेबेस्टियन वेटल को विश्व चैंपियनशिप में 88 पॉइंट्स के भारी भरकम अंतर से मात दे चैंपियनशिप पर कब्ज़ा जमाया। पांच रेसर ऐसे रहे जो रेस पूरी ही नहीं कर सके।

रेस पूरी नहीं कर सके रेसर्रों की लिस्ट में रेनॉ के निको हुल्केनबर्ग, टोरो रोसो के पियरे गैस्ली, फ़ोर्स इंडिया के एस्टेबैन ओकोन,  सौबर के मार्कस एरिक्सन और  फ़ेरारी के किमी राइकॉनन शामिल रहे।

फ़ोर्स इंडिया को मिले चार अंक

फ़ोर्स इंडिया को कुल चार अंक ही प्राप्त हो सके। सर्जियो पेरेज़ ने आठवें स्थान पर रेस फ़िनिश कर टीम को ये चार अंक दिलाये। यदि टीम के दूसरे रेसर, एस्टेबैन ओकोन रेस पूरी करने में सफ़ल होते तो ये चार से छः हो सकते थे।

force india

चैंपियनशिप में फ़ोर्स इंडिया ने कुल 52 पॉइंट्स के साथ सातवें स्थान पर फ़िनिश किया। दूसरी तरफ़ ड्राइवर्स चैंपियनशिप में सर्जियो पेरेज़ 62 पॉइंट्स के साथ आठवें स्थान पर रहे। टीम के दूसरे ड्राईवर एस्टेबैन ओकोन 49 अंकों के साथ बारहवें स्थान पर।

यह भी पढें – 2019 में फ़ॉर्मूला-1 में होने वाले सभी बड़े बदलाव

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि 2019 सत्र में एस्टेबैन ओकोन, फ़ोर्स इंडिया के लिए रेस नहीं करेंगे। वही सर्जिओ पेरेज़ पहले ही टीम के साथ नए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर चुके हैं।

About Himanshu Sharma

Check Also

Roman Reigns

ऐसे रैसलर जो जल्दी ही कर सकते है wwe में वापसी

विन्स मैकमेहन ने WWE के लिए बहुत कुछ किया है। लेकिन बीते एक साल से …