Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / Blog / मैरी कॉम ने रचा इतिहास, 2018 विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

मैरी कॉम ने रचा इतिहास, 2018 विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

पांच बार की पूर्व दिग्गज बॉक्सर एमसी मैरी कॉम ने शनिवार को महिला विश्व चैम्पियनशिप 2018 के 48 किलोग्राम भार-वर्ग में कुल छठा स्वर्ण पदक जीत इतिहास रच दिया है। मैरी कॉम ने फाइनल मुक़ाबले में उक्रेन की हाना ओखोता को 5-0 से मात दी।

मैरी कॉम ने न केवल विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप का छठा स्वर्ण पदक जीता है। बल्कि वो सबसे ज्यादा महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गयी हैं। मैरी कॉम, कुल छः बार विश्व विजेता रही हैं और एक बार उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

और पढें – शक्ति कपूर को रेप सीन करना नहीं था बिल्कुल पसंद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी बधाई

mary kom

हमारे माननीय प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मेरी कॉम को बधाई दी है। उन्होंने कहा,

यह हमारे लिए बेहद ही गर्व का पल है। मैरी कॉम को स्वर्ण पदक के लिए बधाई। उन्होंने न केवल स्वर्ण पदक जीता है बल्कि देश का मान एक बार फिर बढ़ाया। उन्होंने स्वर्ण पदक पर नहीं, बॉक्सिंग के खेल पर विजय पाई है।

यह वाकई में भारतीय लोगों के लिए गौरवान्वित कर देने वाला पल है। बीते डेढ़ दशक में मैरी कॉम ने 45-48 किग्रा भार-वर्ग में कुल सात पदक जीते हैं। जो कि सबसे ज्यादा हैं, सबसे ज्यादा विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने का भी रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया है।

सोनिया चहल को करना पड़ा रजत पदक से संतोष

sonia chahal

युवा बॉक्सर, सोनिया चहल भी मैरी कॉम के नक़्शे कदम पर चल पड़ी हैं। मैरी कॉम ने भी अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक पर कब्ज़ा जमाया था। सोनिया भी उसी राह पर चल पड़ी हैं।

यह भी पढें – शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गयी थी यह अभिनेत्री, हाल ही में दिया एक लड़की को जन्म

इनसे अलग 64 किग्रा भार-वर्ग में सिमरनजीत कौर ने कांस्य पदक पर कब्ज़ा जमाया। दूसरा कांस्य और इस विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिए आख़िरी पदक, लोवलिना बर्गोहाईं ने 69 किग्रा भार-वर्ग में जीता। 2018 वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का अभियान कुल सात पदकों के साथ ख़त्म हुआ।

About Himanshu Sharma

Check Also

packers and movers

How to Find Best Packers and Movers in Ahmedabad

Going and moving hasn’t been really easy for everyone especially when moving in a busy …