Saturday , February 16 2019
Breaking News
Home / Blog / श्रीदेवी के फ़िल्मी करियर की कुछ बेहतरीन फ़िल्में

श्रीदेवी के फ़िल्मी करियर की कुछ बेहतरीन फ़िल्में

सबसे सफ़ल भारतीय अभिनेत्रियों में से एक रहीं श्रीदेवी की इसी साल रहस्यमयी तरीके से मौत हुई। कुछ सूत्रों का कहना है कि उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई, तो कुछ का कहना है कि उनके शरीर में  पानी की कमी के कारण उनकी तबियत अचानक बिगड़ी।

श्रीदेवी हमेशा हमारे दिलों में बनी रहेंगी, क्योंकि उन्होंने भारतीय सिनेमा के लिए जो किया है, वह शायद आने वाले दशकों में कोई नहीं कर सकेगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सामने रखने जा रहे हैं इस ख़ूबसूरत अदाकरा के फ़िल्मी करियर की कुछ बेहतरीन फ़िल्में।

श्रीदेवी केवल हिंदी ही नहीं बल्कि मल्यालम, कन्नड़, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं।

मून्द्रम पिराई

kamal haasan

मून्द्रम पिराई 1982 में रिलीज़ हुई एक तमिल फ़िल्म है। यह  उस  दौर  सबसे सफ़लतम  में से एक रही। अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस फ़िल्म को दो नेशनल अवार्ड भी मिले।

और पढें – दिल्ली में सांस लेना मुश्किल, दिन प्रतिदिन हवा हो रही ख़राब

कमल हासन को बेस्ट एक्टर और फ़िल्म के डायरेक्टर, बालू महेंद्र को बेस्ट सिनेमैटोग्राफी के लिए पुरस्कृत किया गया। श्रीदेवी को इस फ़िल्म के लिए तमिल सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अदाकरा के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया।

इंग्लिश-विंग्लिश

sridevi

2012 में श्रीदेवी ने पूरे पंद्रह वर्ष के पश्चात् फ़िल्मों में वापसी की। भारत ही नहीं इसे पूरे विश्व भर में सराहा गया। हालाँकि कमाई के मामले में इंग्लिश-विंग्लिश ज्यादा सफ़ल नहीं हो सकी। परंतु एक्टिंग का स्तर ऐसा था कि इसे बॉलीवुड के इतिहास की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में जगह दी गयी।

मॉम

sridevi

आज भी इस फ़िल्म को श्रीदेवी की आख़िरी निशानी के रूप में याद किया जाता है। इस फ़िल्म में श्रीदेवी, एक टीचर का रोल निभाती हुई नज़र आईं। उन्हें इस फ़िल्म के लिए 2017 में बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार से भी नवाज़ा गया।

ख़ुदा गवाह

amitabh bachchan

भारतीय सिनेमा की सबसे क्लासिक फ़िल्मों में से एक। अमिताभ बच्चन(बादशाह खान) और श्रीदेवी ने बेनज़ीर का किरदार निभाया है इस मूवी में। बादशाह खान, बेनज़ीर से विवाह रचाने को किसी भी हद तक जाने को तैयार था।

और पढें – लुईस हैमिलटन ने जीती अबू धाबी ग्रांप्री, पांचवी बार बने विश्व चैंपियन

कहानी कहें या प्रेमकहानी, अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी के साथ में करते हुए देखना ही एक अलग अनुभूति हैं।

लाडला

anil kapoor

मौजूदा समय के लोग ज़रूर ही इस गज़ब की फ़िल्म के सालों से दीवाने रहे हैं। 1994 में आई यह फ़िल्म, दो नहीं बल्कि तीन किरदारों पर आधारित है। रवीना टंडन, अनिल कपूर और श्रीदेवी। हिट या सुपर-हिट कहना तो ग़लत होगा, श्रीदेवी उस दौर की सबसे लोकप्रिय अदाकरा थीं, इसी कारण, लाडला, ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

यह भी पढें – bijananews , T10 Crickets

About Himanshu Sharma

Check Also

varun and shraddha

एबीसीडी3 मूवी का फर्स्ट लुक हुआ जारी, साथ में देखें कब रिलीज़ होगी फिल्म

रेमो डिसूजा द्वारा निर्देशित फ़िल्म एबीसीडी का तीसरे पार्ट की शूटिंग जारी है। फिल्म के …